देहरादून में पेयजल शिकायतों का त्वरित निस्तारण जारी, प्रशासन का लक्ष्य ‘हर घर शुद्ध पेयजल’

देहरादून, 17 जून। मुख्यमंत्री के सुशासन एवं जनसेवा संकल्प के तहत देहरादून जिला प्रशासन पेयजल आपूर्ति से जुड़ी समस्याओं के त्वरित समाधान में पूरी मुस्तैदी से जुटा है। बीते 14 अप्रैल से 17 जून तक प्राप्त 150 पेयजल शिकायतों में से 147 का समाधान कर लिया गया है, जो जिला प्रशासन की सक्रियता को दर्शाता है।
जिलाधिकारी सविन बंसल ने पेयजल समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए एडीएम की अध्यक्षता में एक जिला स्तरीय समिति का गठन किया है, जो नियमित रूप से शिकायतों की निगरानी कर रही है। डीएम के निर्देश पर, पेयजल आपूर्ति से जुड़े सात विभागों के अधिकारी 20 अप्रैल से 24×7 जिला कंट्रोल रूम में तैनात हैं।
डीएम के सख्त निर्देश: ‘डे-टू-डे’ हो समस्याओं का समाधान
जिलाधिकारी ने पेयजल डिविजन के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि पानी की समस्या का समाधान ‘डे-टू-डे’ किया जाए और कोई भी शिकायत अनावश्यक रूप से लंबित न रहे। उन्होंने जोर देकर कहा कि “जनसेवा के तहत हर घर तक निर्बाध रूप से शुद्ध पेयजल आपूर्ति करना ही प्रशासन का लक्ष्य है।” मानसून सीजन को देखते हुए उन्होंने जल स्रोतों और टैंकों की नियमित सफाई के साथ क्लोरिनेशन सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।

विभिन्न क्षेत्रों की समस्याओं का त्वरित समाधान

  • सुभाष नगर: गेल कंपनी द्वारा गैस पाइपलाइन बिछाने के दौरान क्षतिग्रस्त हुई पेयजल लाइन की मरम्मत कर जलापूर्ति सुचारू कर दी गई है।
  • मोनाल एन्क्लेव: यूयूएसडीए द्वारा पेयजल और सीवर लाइन बिछाने के दौरान क्षतिग्रस्त हुई पेयजल लाइन की मरम्मत कर 15 जून से आपूर्ति बहाल कर दी गई है।
  • चंद्रशेखर आजाद नगर: नलकूप की मोटर खराब होने से बाधित हुई पेयजल आपूर्ति को मरम्मत के बाद सुचारू कर दिया गया है।
  • जीएमएस रोड (शिव प्रसाद गैरोला, विपिन, अनुज कुमार, सरस्वती, अतुल, संजय सिंह की शिकायतें): गेल द्वारा गैस लाइन बिछाने से बार-बार क्षतिग्रस्त हो रही लाइन के कारण टैंकरों से आपूर्ति की गई थी। अब लाइन की मरम्मत कर आपूर्ति बहाल कर दी गई है।
  • पिथूवाला, पंकज विहार (एनके शर्मा की शिकायत): कंट्रोल रूम पर दर्ज इस शिकायत का भी निस्तारण कर लिया गया है।
    जिलाधिकारी के निर्देशों पर पेयजल संकट वाले क्षेत्रों में ट्यूबवेल और नलकूपों पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। जल संस्थान एवं जल निगम के सभी डिविजनों में समस्याओं के निस्तारण के लिए टोल फ्री नंबर भी प्रचारित किए गए हैं। इसके अतिरिक्त, जिला कंट्रोल रूम के टोल फ्री नंबर 0135-2726066 और 1077 पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का त्वरित संज्ञान लिया जा रहा है।

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